5 Easy Facts About स्ट्रॉबेरी से मिलने वाले आश्चर्यजनक लाभ Described

Wiki Article



स्ट्रॉबेरी बच्चों को काफी ज्यादा पसंद होती हैं। यह फल देखने में जितना आकर्षक होता है, खाने में भी उतना ही स्वादिष्ट होता है। इसका खट्टा मीठा स्वाद कई लोगों को काफी ज्यादा पसंद होता है। साथ ही इसकी खुशबू भी काफी ज्यादा अच्छी होती है, जो लोगों को अपनी लोग काफी ज्यादा आकर्षित करती है। इसके सेवन से कई तरह की समस्याएं दूर हो सकती हैं। डायटीशियन कामिनी कुमारी का कहना है कि स्ट्रॉबेरी में विटामिन सी, एंटीऑक्सीडेंट, एंटीइंफ्लेमेटरी, फोलेट, मैग्नीशियम और पोटैशियम जैसे पोषक तत्व भरपूर रूप से होते हैं, जो शरीर की कई समस्याओं को दूर करने में लाभकारी हैं। यह वजन कम करने से लेकर कैंसर जैसी गंभीर बीमारी से बचाव करने में मददगार होता है। आज हम इस लेख में स्ट्रॉबेरी के फायदे और नुकसान के बारे में विस्तार से जानेंगे। 

कई अध्ययन बताते हैं कि स्ट्रॉबेरी दो महत्वपूर्ण हार्मोन्स के उत्पादन को बढ़ावा देती है- एडिपोनेक्टिन और लेप्टिन। ये दोनों हार्मोन फैट को बर्न करने और मेटाबॉलिज्म को बढ़ाने में मदद करते हैं जिससे वजन घटाने में मदद मिल सकती है। इसके अलावा, स्ट्रॉबेरी में वॉटर कंटेन्ट होता है जो पेट भरने के साथ-साथ आपको अधिक कैलोरी खाने से रोकता है।

स्ट्रॉबेरी विटामिन सी से भरपूर होता है। ऐसे में इसका अधिक मात्रा में सेवन करने से आपके पेट में मरोड़ की शिकायत हो सकती है। इसके अलावा स्ट्रॉबेरी का अधिक मात्रा में सेवन करने से हेमोक्रोमैटोसिस की परेशानी होसकती है।

हर लेटेस्ट ट्रेंड की जानकारी के लिए सबस्क्राइब करें iDiva को

यह पाचन में सहायक होती है जिससे लीवर और पेट संबंधी समस्या में आराम मिलता है।

यही नहीं स्ट्रॉबेरी में website नाइट्रेट नामक तत्व होता है, जो हार्ट की सेहत को दुरुस्त रख सकता है. अगर दिल की बीमारियों से जूझ रहे हैं, तो एक हफ्ते में स्ट्रॉबेरी खाने से ही काफी अच्छे नतीजे देखने को मिल सकते हैं.

इस डिज़र्ट में विविध बनावट और स्वाद का एहसास एक ही ग्लास में मिल जाता है। इसे परोसने से पहले ही तैयार कीजिए ताकी बिस्कुट की करकरी परत बनी रहे।

होली पर इस चमत्कारी टोटके से घर में हमेशा के लिए ठहर जाएगी समृद्धि

स्ट्रॉबेरी खाने से स्ट्रेस होता है कम, और भी हैं कई फायदे

फिल्मों में हीरो बना राधे मां का बेटा, इस सीरीज में रणदीप हुड्डा के साथ कर रहा काम

आप स्ट्राबेरी की जैम बनाकर ब्रेड के साथ भी खा सकते हैं।

-स्ट्रॉबेरी के कारण शरीर में सोडियम के नेगेटिव प्रभावों को कम किया जा सकता है.

प्रेम संबंधों के लिहाज से आज का दिन सकारात्मक है क्योंकि इस समय रोमांस के प्रबल संकेत हैं। अपने प्रियजन को एक विचारशील कार्ड के साथ आश्चर्यचकित करें और रेखा के नीचे आप देखेंगे कि आपका प्यार कैसे बदला और सराहा गया है। आज आप पाएंगे कि आपके पास अपने रिश्ते पर विचार करने के लिए समय है। यथार्थवादी बनें, आज आपके पास अपने रिश्ते का आकलन करने के लिए मन की स्पष्टता होगी कि यह वास्तव में क्या है।

‘अरविंद केजरीवाल ने सुप्रीम कोर्ट के फैसले को ठीक से नहीं पढ़ा’, अध्यादेश विवाद पर भाजपा का दिल्ली सीएम पर हमला

Report this wiki page